क्या AI अच्छा है या बुरा? विशेषज्ञों के अनुसार, AI समाज को लाभ पहुंचाएगा, लेकिन केवल तभी जब सही दिशा-निर्देश हों और इस बात की ठोस समझ हो कि AI सिस्टम क्या कर सकता है और क्या नहीं।
एआई लगभग सभी संगठनों और बढ़ती संख्या में व्यक्तियों को उनके दैनिक जीवन में प्रभावित करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं पर एआई के प्रभाव , एआई द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों की सीमा और क्या एआई लाभ की तुलना में अधिक समस्याएं लाता है, जैसे प्रश्न उठते हैं।
पब्लिक फर्स्ट द्वारा सेंटर फॉर डेटा इनोवेशन के साथ साझेदारी में 2024 में किए गए सर्वेक्षण में एआई के बारे में विभाजित भावना पर प्रकाश डाला गया।
सर्वेक्षण में शामिल 2,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों में से, अधिकांश अमेरिकियों ने विभिन्न व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए एआई का उपयोग करने में रुचि व्यक्त की, जिसमें नई जानकारी सीखना (73%), ऊर्जा उपयोग को कम करना (66%), और स्वास्थ्य और फिटनेस का प्रबंधन करना (60%) शामिल है।
लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या AI उनके लिए व्यक्तिगत रूप से अच्छा या बुरा होगा, तो केवल 32% ने कहा कि यह चीजों को बेहतर बनाएगा, और 22% ने कहा कि यह चीजों को बदतर बना देगा। इस बीच, 33% ने कहा कि इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, पिछले साल से AI के बारे में नकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं, 37% उत्तरदाताओं ने चिंता व्यक्त की (32% से ऊपर), 28% ने AI के बारे में चिंता व्यक्त की (23% से ऊपर) और 23% ने बताया कि वे डरे हुए थे (2023 में 19% से ऊपर)।
व्यावसायिक पक्ष पर, डेटा से पता चलता है कि कार्यकारी एआई को लगभग सार्वभौमिक रूप से अपना रहे हैं। डिजिटल परिवर्तन सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी यूएसटी की 2024 "एआई रिपोर्ट" में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल 93% बड़ी कंपनियों ने कहा कि सफलता के लिए एआई आवश्यक है।
फिर भी उद्यम के नेता भी एआई के लाभ और नुकसान का आकलन कर रहे हैं। वे उत्पादकता और दक्षता में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं, लेकिन वे अपने संगठनों में एआई को लागू करते समय डेटा गोपनीयता, सुरक्षा और नैतिक चुनौतियों से भी जूझ रहे हैं।
एआई के 12 फायदे
लगभग सभी खातों के अनुसार, एआई के फायदे और नुकसान दोनों हैं, जिन्हें व्यक्तियों और संगठनों को समान रूप से समझने की आवश्यकता है ताकि इस तकनीक से मिलने वाले लाभों को अधिकतम किया जा सके और नकारात्मक पहलुओं को कम किया जा सके।
एआई के लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं।
1. 24/7 उपलब्धता
एआई की 24/7 उपलब्धता इसके सबसे बड़े और सबसे ज़्यादा बताए जाने वाले फ़ायदों में से एक है। दूसरी कंप्यूटर तकनीकें भी चौबीसों घंटे काम कर सकती हैं। कंपनियों को ऐसे सिस्टम की उच्च उपलब्धता से फ़ायदा हुआ है, लेकिन सिर्फ़ तभी जब उनके साथ काम करने के लिए इंसान उपलब्ध रहे हों। कई विशेषज्ञों के अनुसार, कई व्यावसायिक परिस्थितियों में मानवीय भागीदारी के बिना निर्णय लेने और कार्रवाई करने की एआई की क्षमता का मतलब है कि तकनीक स्वतंत्र रूप से काम कर सकती है, जिससे अभूतपूर्व पैमाने पर निरंतर संचालन सुनिश्चित होता है।
2. मापनीयता
AI न केवल लगातार काम करता है, बल्कि लगभग असीमित रूप से स्केल भी करता है। "AI के साथ, आप उस स्तर तक स्केल कर सकते हैं जो आप पहले कभी नहीं कर सकते थे," अर्ली इंफॉर्मेशन सिस्टम के संस्थापक और सीईओ और द AI-पावर्ड एंटरप्राइज के लेखक सेठ अर्ली ने कहा ।
अमेज़ॅन और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियाँ अपने ग्राहकों को जो व्यक्तिगत अनुशंसाएँ प्रदान करती हैं, वे इसका एक उदाहरण हैं। जबकि एक सेल्सक्लर्क जो अक्सर किसी ग्राहक के साथ काम करता है, वह उस व्यक्ति को ऐसी सेवाएँ प्रदान करने में सक्षम हो सकता है, AI उपलब्ध ग्राहक डेटा का विश्लेषण करके एक ही समय में सैकड़ों हज़ारों ग्राहकों के लिए ऐसा कर सकता है। AI इसी तरह वित्तीय उद्योग में इस मापनीयता को प्रदर्शित करता है, जहाँ संस्थान हर दिन लाखों लेन-देन को तुरंत सत्यापित करने और संभावित धोखाधड़ी की निगरानी करने के लिए तकनीक का उपयोग करते हैं।
3. बेहतर सटीकता और त्रुटि की दर में कमी
इंसानों के विपरीत, AI सिस्टम थकते नहीं हैं या विचलित नहीं होते हैं। वे असीम रूप से अधिक जानकारी संसाधित करने में सक्षम हैं और डेटा का विश्लेषण करने और निर्णय लेने के लिए लगातार नियमों का पालन करते हैं - ये सभी चीजें उन्हें लगभग हर समय सटीक परिणाम देने की अधिक संभावना बनाती हैं।
शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी स्किलसॉफ्ट की सीआईओ ओर्ला डे ने कहा, "चूंकि एआई मनुष्यों, उनके पूर्वाग्रहों और सीमाओं पर निर्भर नहीं करता है, इसलिए यह अधिक सटीक परिणाम और अधिक सुसंगत रूप से सटीक परिणाम देता है।"
हालांकि, यहां एक बड़ी चेतावनी है। ऐसी सटीकता प्रदान करने के लिए, AI मॉडल को अच्छे एल्गोरिदम पर बनाया जाना चाहिए जो अनपेक्षित पूर्वाग्रह से मुक्त हो, पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाले डेटा पर प्रशिक्षित हो और बहाव को रोकने के लिए निगरानी की जाए।
4. बढ़ी हुई सुरक्षा
एआई का उपयोग वास्तविक समय की निगरानी और खतरे का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस तकनीक को सामान्य और/या अपेक्षित मशीन संचालन और मानवीय व्यवहार को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। यह वांछित मापदंडों से बाहर होने वाले संचालन और व्यवहारों का पता लगा सकता है और उन्हें चिह्नित कर सकता है और जोखिम या खतरे का संकेत दे सकता है। इस तरह के एआई उपयोग ने कई उद्योगों और परिदृश्यों में सुरक्षा रिकॉर्ड में सुधार किया है।
सुरक्षा को बेहतर बनाने की AI की क्षमता मोटर वाहन सुविधाओं में स्पष्ट है जो ड्राइवरों को चेतावनी देती है जब उनका ध्यान भटक जाता है या वे अपनी यात्रा लेन से बाहर निकल जाते हैं। AI की सुरक्षा बढ़ाने वाली क्षमताएँ विनिर्माण में भी देखी जाती हैं, जहाँ इसे मशीनरी को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए तैनात किया जाता है जब यह पता लगाता है कि श्रमिक प्रतिबंधित क्षेत्रों के बहुत करीब आ रहे हैं। यह तब भी प्रदर्शित होता है जब AI-संचालित रोबोट का उपयोग खतरनाक कार्यों को संभालने के लिए किया जाता है, जैसे कि बमों को निष्क्रिय करना या अस्थिर इमारतों तक पहुँचना, मनुष्यों के बजाय।
5. सांसारिक और दोहराव वाले कार्य करता है
विशेषज्ञ AI को मनुष्यों के लिए उनकी नौकरी और उनके निजी जीवन दोनों में दोहराए जाने वाले कार्यों को संभालने का श्रेय देते हैं । जैसे-जैसे अधिक से अधिक कंप्यूटर सिस्टम अपने संचालन में AI को शामिल करते हैं, वे निम्न-स्तर के और अक्सर उबाऊ कामों को अधिक से अधिक कर सकते हैं जो किसी व्यक्ति का समय लेते हैं। AI द्वारा रोजमर्रा के कामों को संभालने के उदाहरणों में घर में रोबोट वैक्यूम और कार्यालय में डेटा संग्रह शामिल हैं। बदले में, मनुष्यों के पास उच्च-मूल्य वाले कार्यों के लिए अधिक समय होता है।
एफटीआई कंसल्टिंग में डेटा और एनालिटिक्स प्रैक्टिस के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक क्लाउडियो कैल्विनो ने कहा, "यह वह जगह है जहां हम अभी सबसे बड़ा आरओआई देखते हैं, और यही वह जगह है जहां अधिकांश कंपनियां एआई का उपयोग कर रही हैं: लोगों को ऐसी गतिविधियों पर खर्च करने वाले समय की मात्रा को कम करने के लिए।"
6. बेहतर मानवीय अनुभव
AI विशिष्ट पैटर्न की पहचान करने के लिए डेटा की विशाल मात्रा का विश्लेषण करता है , यह एक ऐसी क्षमता है जिसका उपयोग संगठन अत्यधिक व्यक्तिगत तरीके से सेवाएँ देने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, डेली ने कहा कि उनकी कंपनी, स्किलसॉफ्ट, व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए अनुकूलित अधिक सामग्री वितरित करने के लिए AI का उपयोग कर रही है , जो मानव कर्मचारियों की तुलना में कहीं अधिक तेज़ है। ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बेहतर अनुभव बनाने के लिए AI के उपयोग में उनकी कंपनी अकेली नहीं है: प्रौद्योगिकी कंपनी रिवरबेड के "ग्लोबल AI और डिजिटल एक्सपीरियंस सर्वे 2024" में पाया गया कि सर्वेक्षण किए गए 94% उद्यम नेताओं ने कहा कि AI उन्हें कर्मचारियों और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर डिजिटल अनुभव देने में मदद करेगा।
7. निष्पक्ष निर्णय लेना
इंडियाना यूनिवर्सिटी के केली स्कूल ऑफ बिजनेस में संचालन और निर्णय प्रौद्योगिकी के एसोसिएट प्रोफेसर एंटिनो किम ने बताया कि एआई निर्णय लेने की प्रक्रिया से भावना, अनुमान, अंतर्ज्ञान और व्यक्तिगत अनुभव को हटा देता है और इसके बजाय कार्रवाई के सर्वोत्तम तरीके की पहचान करने के लिए डेटा और गणितीय एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इस प्रकार, एआई सैद्धांतिक रूप से प्रक्रिया से मानवीय पूर्वाग्रहों को हटा सकता है - यदि एआई सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम और डेटा स्वयं पूर्वाग्रह से मुक्त हैं। हालाँकि, तब भी, एआई पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकता है, क्योंकि यह गलत परिणाम और साथ ही मनगढ़ंत प्रतिक्रियाएँ भी दे सकता है, जिन्हें मतिभ्रम के रूप में जाना जाता है ।
8. भावना और निर्णय की कमी
इसी तरह, AI में खुद कोई मानवीय भावना या निर्णय नहीं होता है, जो इसे कई परिस्थितियों में उपयोगी उपकरण बनाता है। उदाहरण के लिए, AI-सक्षम ग्राहक सेवा चैटबॉट क्रोधित या भ्रमित ग्राहकों से निपटने के दौरान घबराएंगे नहीं, निर्णय नहीं देंगे या बहस नहीं करेंगे। किम ने कहा कि इससे उपयोगकर्ताओं को समस्याओं को हल करने या उन्हें जो चाहिए उसे AI के साथ मनुष्यों की तुलना में अधिक आसानी से प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
उन्होंने कहा कि शोध में पाया गया है कि उदाहरण के लिए, छात्र कभी-कभी मनुष्यों की तुलना में पाठों के बारे में चैटबॉट से सवाल पूछने में अधिक सहज होते हैं। "छात्रों को चिंता होती है कि कुछ सवाल पूछने पर उन्हें आंका जा सकता है या [बेवकूफ समझा जा सकता है]। लेकिन एआई के साथ, कोई निर्णय बिल्कुल नहीं होता है, इसलिए लोग अक्सर इसके साथ बातचीत करने में अधिक सहज होते हैं।"
9. नवाचार
एआई कई उद्योगों के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला संचालन जैसे कार्यात्मक क्षेत्रों में प्रगति को बढ़ावा दे रहा है। इसके अलावा, भविष्य में इससे और भी अधिक नवाचारों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
जॉनसन ने कहा, "एआई बड़े पैमाने पर सुधार ला रहा है; यह एक गेमचेंजर है।" उदाहरण के तौर पर, उन्होंने दवा की खोज और स्वास्थ्य सेवा में एआई के उपयोग की ओर इशारा किया, जहां प्रौद्योगिकी ने अधिक व्यक्तिगत उपचारों को आगे बढ़ाया है जो बहुत अधिक प्रभावी हैं।
10. बेहतर दक्षता और उत्पादकता
मियामी यूनिवर्सिटी फार्मर स्कूल ऑफ बिजनेस में सूचना प्रणाली और विश्लेषण के सहायक प्रोफेसर झे "जय" शान ने कहा कि व्यक्तियों और संगठनों को पता चल रहा है कि एआई उनकी दक्षता और उत्पादकता को महत्वपूर्ण बढ़ावा देता है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे जनरेटिव एआई (जेनएआई) उपकरण, जैसे कि चैटजीपीटी और एआई-आधारित सॉफ्टवेयर सहायक जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट का कोपायलट, रोजमर्रा के कार्यों से महत्वपूर्ण समय बचा सकते हैं।
उदाहरण के लिए, देखें कि AI किस तरह से सॉफ्टवेयर विकास को बदल रहा है। कोडर्स GenAI का उपयोग करके अधिकांश काम को संभाल सकते हैं और फिर अपने कौशल का उपयोग करके तैयार उत्पाद को बेहतर बना सकते हैं - एक ऐसी साझेदारी जो न केवल समय बचाती है बल्कि कोडर्स को उस जगह पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति भी देती है जहाँ वे सबसे अधिक मूल्य जोड़ते हैं।
डिजिटल परिवर्तन सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी यूएसटी अल्फाएआई के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी अर्नब बोस ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह मनुष्य बनाम मशीन का मामला है। यह प्रदर्शन को बढ़ाने और सुधारने के लिए एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के बारे में है। यहीं पर शक्ति है।"
11. ज्ञान का लोकतंत्रीकरण
जॉनसन ने कहा कि जैसे-जैसे एआई अधिक सुलभ होता जाएगा, यह अधिक लोगों के लिए अधिक ज्ञान तक पहुंच को सुगम बनाएगा तथा अधिक लोगों को उस जानकारी को समझने में मदद करेगा जो पहले केवल विशेषज्ञों के क्षेत्र में थी।
सॉफ्टवेयर विकास पर फिर से नज़र डालें। AI उपकरण ज़्यादा लोगों को कोडिंग सीखने में सक्षम बनाते हैं। लेकिन वे व्यक्तियों को बिना कोडिंग जाने भी सॉफ्टवेयर कोड बनाने में सक्षम बनाते हैं। जॉनसन ने कहा कि संगठनों को भी इससे फ़ायदा होता है, क्योंकि वे व्यक्तिगत कर्मचारियों द्वारा रखे गए संस्थागत ज्ञान को इकट्ठा करने, सूचीबद्ध करने, संग्रहीत करने और फिर पुनः प्राप्त करने के लिए AI का उपयोग कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह दूसरों के लिए सुलभ है।
12. विशेषज्ञता तक विस्तारित पहुंच
अधिकाधिक विशेषज्ञ और विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए एआई-संचालित कंप्यूटर प्रणालियों का निर्माण किया जा रहा है - जिससे ऐसी सेवाएं उन लोगों और व्यवसायों के लिए सुलभ हो जाएंगी, जो पहले इन तक आसानी से नहीं पहुंच पाते थे।
उदाहरण के लिए, जॉनसन ने कहा कि एआई की क्षमता को छोटे उद्यमों के लिए बड़े-बड़े व्यवसाय समाधान लाने की क्षमता के रूप में लें। एआई छोटी फर्मों को अधिक और कम लागत वाली मार्केटिंग, सामग्री निर्माण, लेखांकन, कानूनी और अन्य कार्यात्मक विशेषज्ञता तक पहुँच प्रदान करता है, जो तब नहीं थी जब केवल मनुष्य ही ये भूमिकाएँ निभा सकते थे। उन्होंने कहा कि यह एकल व्यवसायियों और छोटी दुकानों को "उच्च-क्षमता वाले व्यावसायिक संचालन को निष्पादित करने" की क्षमता प्रदान करता है।
एआई के 12 नुकसान
डिजिटल सेवा फर्म वेस्ट मोनरो के प्रौद्योगिकी एवं अनुभव निदेशक एरिक जॉनसन ने कहा कि एआई का लाभ उठाने के लिए प्रौद्योगिकी के प्रमुख जोखिमों को जानना आवश्यक है।
जॉनसन ने कहा, "एआई एक ऐसा परिदृश्य है जो महत्वपूर्ण अवसरों और महत्वपूर्ण जोखिम दोनों से भरा हुआ है, और यह किसी संगठन की इन उपकरणों का न केवल तकनीकी कार्यान्वयन के नजरिए से बल्कि उपयोगकर्ता और परिवर्तन प्रबंधन के नजरिए से भी लाभ उठाने की क्षमता से संबंधित है।"
एआई की अक्सर बताई जाने वाली कमियां निम्नलिखित हैं।
1. रचनात्मकता की कमी
हालाँकि AI को कंप्यूटर कोड से लेकर विज़ुअल आर्ट तक सब कुछ बनाने का काम सौंपा गया है, लेकिन AI मानव बुद्धि से अलग है क्योंकि इसमें मौलिक सोच का अभाव है। जैसा कि विशेषज्ञों ने उल्लेख किया है, AI के पास संकीर्ण बुद्धि मानी जाती है । यह जानता है कि इसे क्या जानने के लिए प्रोग्राम और प्रशिक्षित किया गया है; यह अपने स्वयं के एल्गोरिदम और जो डेटा यह ग्रहण करता है, उससे सीमित है। AI अनिवार्य रूप से एल्गोरिदम और उसे दिए गए प्रशिक्षण डेटा के आधार पर भविष्यवाणियाँ करता है। हालाँकि मशीन लर्निंग एल्गोरिदम मशीन को समय के साथ सीखने में मदद करते हैं, लेकिन इसमें रचनात्मकता, प्रेरणा और सोचने के नए तरीकों के लिए मनुष्यों जैसी क्षमता नहीं होती है।
"मैंने देखा है कि लोग AI का उपयोग कचरा बनाने के लिए करते हैं। इसमें किसी भी प्रकार का व्यक्तित्व नहीं है। इसमें किसी भी प्रकार की आवाज नहीं है। आप इसे तुरंत अनदेखा करना चाहते हैं," अर्ली ने कहा।
2. सहानुभूति का अभाव
एआई को निराशा जैसी मानवीय भावनाओं को पहचानना सिखाया जा सकता है , लेकिन मशीन सहानुभूति नहीं रख सकती और न ही उसे महसूस करने की क्षमता होती है। मनुष्य ऐसा कर सकते हैं, जिससे हमें कार्यस्थल सहित कई क्षेत्रों में असंवेदनशील एआई सिस्टम पर बहुत बड़ा लाभ मिलता है।
किम ने कहा, "चूंकि एआई मानव नहीं है, इसलिए इसमें वास्तविक संबंध नहीं होते। इसलिए सहानुभूति - सही मायने में समझने की क्षमता - का अभाव होता है।"
3. मनुष्यों में कौशल की हानि
हालांकि विशेषज्ञ आमतौर पर लोगों को दोहराव वाले और नीरस कार्यों से मुक्त करने की एआई की क्षमता को सकारात्मक मानते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इस विशेष लाभ के साथ एक नकारात्मक पहलू भी जुड़ा है: लोगों में कौशल की कमी। अर्ली ने कहा, "आप धीरे-धीरे महत्वपूर्ण कौशल और महत्वपूर्ण सोच में कमी देखना शुरू कर देंगे।"
उन्होंने एआई-सक्षम नेविगेशन सिस्टम के व्यापक उपयोग के साथ नेविगेशन कौशल के नुकसान का उदाहरण दिया। उन्होंने और अन्य लोगों ने कहा कि कौशल का नुकसान केवल नेविगेशन में ही नहीं हो रहा है, उन्होंने बताया कि लोग आमतौर पर अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत और पेशेवर कौशल को पहले आसान दोहराए जाने वाले कार्यों को सीखकर और उनमें महारत हासिल करके आगे बढ़ाते हैं। बुनियादी बातों में महारत हासिल करने के बाद उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि वे कार्य उस काम के बड़े हिस्से में कैसे फिट होते हैं जिसे उन्हें किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए पूरा करना होता है।
लेकिन जैसे-जैसे एआई उन प्रवेश-स्तर की नौकरियों पर कब्ज़ा कर रहा है, कुछ लोगों ने चिंता जताई है कि लोग उन कार्यों को करने के तरीके को जानने और समझने की अपनी क्षमता खो सकते हैं। यह किसी पेशे या व्यापार में वास्तव में महारत हासिल करने की उनकी क्षमता को बाधित कर सकता है। यह उन्हें एआई के विफल होने की स्थिति में काम करने के लिए आवश्यक क्षमताओं से भी वंचित कर सकता है।
4. मनुष्यों में आलस्य बढ़ता है और उत्पादकता कम होती है
इसी तरह, विचारकों के एक समूह ने कहा है कि उन्हें डर है कि AI इंसानों में आलस्य पैदा कर सकता है। उन्होंने पाया है कि कुछ उपयोगकर्ता मानते हैं कि AI बिना किसी समस्या के काम करता है, जबकि ऐसा नहीं होता है, और वे परिणामों को बिना जाँचे या सत्यापित किए स्वीकार कर लेते हैं।
इस बीच, अर्ली ने कहा कि एआई के इस्तेमाल से कभी-कभी उत्पादकता में गिरावट आती है, उन्होंने बताया कि एआई - खास तौर पर जेनएआई - ऐसे नतीजे दे सकता है, जिन्हें सत्यापित करने, परिष्कृत करने या मान्य करने में लोगों को उतना समय लगता है, जितना उन्हें शुरू से लेकर अंत तक काम खुद करने में लगता। यह खास तौर पर उन मामलों में ध्यान देने योग्य है, जब एआई काम के लिए उपयुक्त नहीं है।
अर्ली ने कहा, "लोग एआई का अत्यधिक उपयोग करते हैं या इसे अनुचित तरीके से उपयोग करते हैं।"
5. नौकरी छूटना और विस्थापन
स्विटजरलैंड स्थित वैश्विक प्रतिभा फर्म एडेको ग्रुप की 2024 की रिपोर्ट "लीडिंग थ्रू द ग्रेट डिसरप्शन" के अनुसार , सर्वेक्षण में शामिल 2,000 सी-सूट अधिकारियों में से 41% ने कहा कि वे एआई के कारण पांच साल के भीतर कम लोगों को नौकरी पर रखेंगे। केवल 46% ने कहा कि वे उन कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करेंगे जिनकी नौकरी एआई के कारण चली गई है।
गोल्डमैन सैक्स रिसर्च की अप्रैल 2023 की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि AI "300 मिलियन पूर्णकालिक नौकरियों के बराबर स्वचालन के संपर्क में आ सकता है।" लेखकों ने यह भी अनुमान लगाया कि "लगभग दो-तिहाई अमेरिकी व्यवसाय AI द्वारा कुछ हद तक स्वचालन के संपर्क में हैं।"
हालांकि, कहानी जटिल है। अर्थशास्त्रियों और शोधकर्ताओं ने कहा है कि एआई से कई नौकरियाँ खत्म हो जाएँगी, लेकिन उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की है कि एआई कुछ कर्मचारियों को उच्च-मूल्य वाले कार्यों में स्थानांतरित कर देगा और नए प्रकार के काम पैदा करेगा। विशेषज्ञों ने कहा कि मौजूदा और आने वाले कर्मचारियों को नए कौशल सीखकर तैयार होने की आवश्यकता होगी, जिसमें उनकी मानवीय क्षमताओं को पूरक बनाने के लिए एआई का उपयोग करने की क्षमता भी शामिल है ।
6. नैतिक और गोपनीयता का उल्लंघन
जैसे-जैसे एआई का उपयोग व्यापक होता जा रहा है, वैसे-वैसे नैतिक और गोपनीयता उल्लंघन के जोखिम भी बढ़ रहे हैं।
डेली ने कहा, "चिंताओं की कोई कमी नहीं है।" उन्होंने और अन्य लोगों ने कहा कि एआई कई नैतिक मुद्दे प्रस्तुत करता है, सिस्टम में पूर्वाग्रह की उपस्थिति से लेकर व्याख्या की कमी तक , जहां कोई भी यह नहीं समझ पाता है कि एआई ने कुछ परिणाम कैसे उत्पन्न किए।
इसी तरह, कई लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि एआई के युग में संवेदनशील डेटा की सुरक्षा कैसे की जाए। विशेषज्ञों ने कहा कि एआई सिस्टम द्वारा डेटा का उपयोग मालिकाना या कानूनी रूप से संरक्षित डेटा को इस तरह उजागर कर सकता है जो कानूनों, विनियमों, कॉर्पोरेट सर्वोत्तम प्रथाओं और उपभोक्ता अपेक्षाओं के विरुद्ध है।
7. उच्च ऊर्जा आवश्यकताएं और स्थिरता के प्रश्न
एआई सिस्टम के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग शक्ति बहुत अधिक है, और यही ऊर्जा की विस्फोटक मांग को बढ़ावा दे रही है। विश्व आर्थिक मंच ने 2024 की रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है , जहाँ उसने विशेष रूप से जनरेटिव एआई सिस्टम को "कार्य-विशिष्ट सॉफ़्टवेयर की तुलना में किसी कार्य को पूरा करने के लिए लगभग 33 गुना अधिक ऊर्जा का उपयोग करने" के लिए कहा है।
यद्यपि एआई का उपयोग संगठनों को अधिक टिकाऊ प्रथाओं को विकसित करने में मदद करने के लिए किया जा रहा है , तथापि कुछ विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि एआई की ऊर्जा आवश्यकताएं, विशेष रूप से अल्पावधि में, स्थिरता प्रयासों में मदद करने के बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं।
8. अशुद्धियाँ
बोस ने कहा, "एआई गलत भी हो सकता है।" "आखिरकार, एआई एक सांख्यिकीय मशीन है। यह संभावनाओं पर काम कर रही है। इसके द्वारा गलत किए जाने की संख्या बहुत कम है, लेकिन यह शून्य नहीं है।"
9. एआई की खामियों से उत्पन्न अप्रत्याशित जोखिम
एआई उपयोगकर्ताओं ने पाया है कि एआई के उपयोग के कारण उन्हें नए खतरों का सामना करना पड़ता है, जिनमें सबसे बड़ा खतरा एआई द्वारा गलत परिणाम देने या भ्रम पैदा करने से उत्पन्न होता है।
एक उल्लेखनीय घटना 2023 में हुई, जब न्यूयॉर्क के एक वकील को ChatGPT द्वारा बनाए गए काल्पनिक मामलों का हवाला देते हुए अदालती फाइलिंग प्रस्तुत करने के लिए न्यायिक जांच का सामना करना पड़ा। वकील ने दस्तावेज़ का मसौदा तैयार करने के लिए ChatGPT का उपयोग करने की बात स्वीकार की और एक संघीय न्यायाधीश को बताया कि उन्हें नहीं पता था कि उपकरण ऐसी त्रुटि कर सकता है।
10. बड़े पैमाने पर जोखिम
संगठनों को हमेशा जोखिम से जूझना पड़ता है। लेकिन अब उन्हें एआई के साथ कई गुना अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इसकी क्षमता चौबीसों घंटे काम करने और अभूतपूर्व पैमाने पर काम करने की है। एआई एल्गोरिदम या इसके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा में एक त्रुटि को नाटकीय रूप से बढ़ा सकता है।
कैल्विनो ने कहा, "जोखिम की प्रकृति में कोई परिवर्तन नहीं आया है, लेकिन जोखिम की मात्रा और पैमाने में बदलाव आया है। यह बहुत बड़े पैमाने पर है।"
11. डीप फेक और अन्य धोखाधड़ी गतिविधियाँ
हैकर्स, षड्यंत्रकारी और अन्य लोग अपनी नापाक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं। वे इस तकनीक का उपयोग तेजी से परिष्कृत फ़िशिंग ईमेल और अन्य साइबर हमलों को तैयार करने और लॉन्च करने के लिए कर रहे हैं। वे दूसरों को धोखा देने के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं। वे इसका उपयोग डीप फेक बनाने के लिए कर रहे हैं - ऑडियो और/या विज़ुअल कंटेंट जो असली लगता है लेकिन असली नहीं है - दूसरों को धोखा देने के लिए।
जॉनसन ने कहा, "ये सभी समस्याएं हैं।" "और जब तक लोगों को यह सोचकर मूर्ख बनाया जाता रहेगा कि यह असली सामग्री है, तब तक यह एक समस्या बनी रहेगी।"
12. समाज में लाभों का असमान वितरण
कई विशेषज्ञों को उम्मीद है कि एआई के लाभ इसके नुकसानों से ज़्यादा होंगे। हालाँकि, अर्ली ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि ऐसा हर किसी के लिए होगा। उन्होंने भविष्यवाणी की कि एआई द्वारा लाए गए लाभ असमान रूप से वितरित किए जाएँगे और कुछ लोगों पर दूसरों की तुलना में अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
अच्छे AI उपयोग के उदाहरण
एआई ने समाज के कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति को सक्षम बनाया है। निम्नलिखित उपयोग के मामले इस तकनीक के सकारात्मक पक्ष को दर्शाते हैं :
- खान अकादमी, एक गैर-लाभकारी शैक्षणिक संगठन जो मुफ़्त शिक्षण उपकरण प्रदान करता है, ने 2024 में घोषणा की कि उसने खानमिगो नामक अपने एआई शिक्षण सहायक को हर अमेरिकी शिक्षक के उपयोग के लिए मुफ़्त कर दिया है। इसका उद्देश्य शिक्षकों को तैयारी पर खर्च होने वाले समय को कम करने में मदद करना है, जैसे कि रूब्रिक्स बनाना और प्रश्नोत्तरी प्रश्न विकसित करना, ताकि उनके पास पढ़ाने के लिए अधिक समय हो।
- नए मॉडल की कारें अंधे स्थानों की निगरानी करके सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एआई-सक्षम प्रणालियों का उपयोग करती हैं; जब ड्राइवरों का ध्यान भटक जाता है तो उन्हें सचेत करती हैं; और दुर्घटनाओं से बचने के लिए स्वचालित रूप से ब्रेक लगाने जैसे निवारक उपाय करती हैं।
- स्विस शोधकर्ताओं ने 2023 के वसंत में घोषणा की कि उन्होंने एक लकवाग्रस्त व्यक्ति को 12 वर्षों में पहली बार चलने में मदद करने के लिए चिकित्सा उपचार योजना के हिस्से के रूप में एआई का उपयोग किया।
खराब AI उपयोग के उदाहरण
हालाँकि AI खुद एक तटस्थ इकाई है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसका उपयोग इसकी सीमाओं और दूसरों को नुकसान पहुँचाने की क्षमता को दर्शाता है। ये वास्तविक दुनिया के उदाहरण दर्शाते हैं कि AI का अनुचित तरीके से कैसे उपयोग किया जा सकता है :
- घोटालेबाजों ने एक कंपनी के सीएफओ का रूप धारण करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया, जिससे एक डीपफेक तैयार हुआ जो इतना वास्तविक था कि उन्होंने कंपनी के एक वित्त कर्मचारी से 25 मिलियन डॉलर का भुगतान करवा लिया।
- 2023 की शुरुआत में Google द्वारा अपने जनरेटिव AI चैटबॉट बार्ड के प्रदर्शन के दौरान - जिसे अब जेमिनी के नाम से जाना जाता है - बार्ड ने गलती से कहा कि जेम्स वेब टेलीस्कोप ने "हमारे अपने सौर मंडल के बाहर किसी ग्रह की पहली तस्वीरें लीं।" ऐसी तस्वीरें टेलीस्कोप के लॉन्च से 16 साल पहले की हैं। सार्वजनिक त्रुटि के बाद Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में लगभग 8% या लगभग 100 बिलियन डॉलर की गिरावट आई।
- 2024 की शुरुआत में, ब्रिटिश कोलंबिया ट्रिब्यूनल ने एयर कनाडा को उसके चैटबॉट द्वारा ग्राहक को दी गई गलत सूचना के लिए उत्तरदायी पाया और वादी को लगभग 800 डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया। एयर कनाडा ने उस चैटबॉट के लिए अपनी ज़िम्मेदारी से इनकार करने की कोशिश की थी जिसने शोक किरायों पर कंपनी की नीति के बारे में गलत जानकारी दी थी। लेकिन ट्रिब्यूनल के फ़ैसले ने संकेत दिया कि कंपनी अपने AI सिस्टम के कार्यों के लिए जवाबदेह है।
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